एसिडिटी पीछा नहीं छोड़ती, एक बार करें ये 3 योगासन, पाएं सटीक इलाज

एसिडिटी पीछा नहीं छोड़ती, एक बार करें ये 3 योगासन, पाएं सटीक इलाज

सेहतराग टीम

आज के बदलते दौर और खान-पान की स्टाइल के कारण अक्सर लोगों को एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ये समस्या केवल बड़े बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी इससे परेशान रहते हैं। एसिडिटी की समस्या न सिर्फ आपके आपके पेट, खान-पान और शरीर पर ही प्रभाव डालती है बल्कि दैनिक जीवन के काम-काज या एक्टिविटी पर भी प्रभाव पड़ता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। अलग-अलग तरह की दवाइयां अपनाते हैं, लेकिन बार-बार दवाई का प्रयोग करना भी सुरक्षित नहीं है। हालांकि अगर अपनी लाइफस्टाइल, खान-पान में सुधार कर लें तो आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा कुछ योग हैं जिन्हें करने से इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताएंगे जो एसिडिटी की समस्या के लिए सटीक इलाज हैं।

पढ़ें- पेट की कई बीमारियों का बेस्ट इलाज है 'गोरक्षासन'

एसिडिटी से परेशान लोगों के लिए कई योगासन हैं। जैसे- जानुशिरासन, उष्ट्रासन, तिर्यक ताड़ासन, करिचक्रासन और हलासन। अगर इनका रोज नियमित रूप से अभ्यास किया जाए तो आपको फायदा मिलेगा। इसके अलावा हम आपको 3 बहुत ही सरल आसन के बताने जा रहा हूं। इन्हें बस खाना खाने के बाद केवल 5 से 10 मिनट कर लें

मलासन-

ज्यादा खाने के बाद अक्सर आपको भारीपन का एहसास होता है। इसके कारण आपके भोजन का ठीक से पाचन नहीं हो पाता है इसलिए आपको आलस और थकान का अनुभव होता है। ऐसे में अगर 5 मिनट मलासन का अभ्यास करें, तो आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी। ये आसन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिन्हें कब्ज और गैस की समस्या हमेशा बनी रहती है।

पवनमुक्तासन-

यह आसन उदर यानी पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस योग से गैसटिक, पेट की खराबी में लाभ मिलता है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद आसन है। इस योग की क्रिया द्वारा शरीर से दूषित वायु को शरीर से मुक्त किया जाता है।

पढ़ें- योग से करें खर्राटे की समस्या दूर

ध्यान या योगनिद्रा-

मानसिक तनाव आज की जीवनशैली का हिस्सा बन गया हैं और एसिडिटी होने का कारण भी है। इसलिए नियमित ध्यान या योगनिद्रा का नियमित अभ्यास करें इससे तनाव दूर होता है और मन मुक्त तथा हल्का हो जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

जोड़ों के दर्द में योग का तोड़ नहीं

अगर हर कोशिश के बाद भी नहीं हो रही चेहरे की सूजन कम तो ट्राई करें ये खास योगासन

पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट का बेस्ट इलाज है तितली आसन, ये है करने का तरीका और सावधानियां

अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।